रवि कुमार मिश्रा की खबर

अम्बिकापुर 12 जून 2020/ छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा सरगुजा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की। डॉ डहरिया ने कहा कि किसान खरीफ फसल की खेती की तैयारी में जुट गए है। उन्हें खाद बीज लेने में दिक्कत नही आनी चाहिए। खरीफ सीजन में यहां के किसान मुख्यतः धान की फसल लेते हैं लेकिन इस वर्ष किसानों को मक्का की खेती के लिए प्रोत्साहित करें। छत्तीसगढ़ शासन ने भी मक्का की खेती के लिए प्रोत्साहन राशि तय की है।
डॉ डहरिया ने कहा कि प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जाना है। इसके लिये वन विभाग पौधे एवं जमीन का चिन्हांकन शीघ कर लें। सभी विभाग अपने कार्यालय परिसर में खाली जमीन पर वृक्षारोपण करें। इसके साथ ही स्कूल, छात्रावास आंगनबाड़ी केंद्रों में भी पौधे लगाए। डॉ डहरिया ने कहा कि स्कूल खुलने से पहले मरम्मत तथा रंग रोगन, साफ-सफाई का कार्य पूर्ण कराएं। इसी प्रकार आश्रम छात्रावासों की भी साफ सफाई शुरू करें। जिन छात्रवासों को क्वारेन्टाईन सेण्टर बनाया गया है उसे अच्छी तरह से सेनिटीइज करें।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए शिक्षकों सहित जरूरी संसाधन तथा भवन मरम्मत कराकर साफ रखें। बच्चों के प्रवेश के लिए भी आवश्यक तैयारी सुनिश्चिय करें। बैठक में प्रभारी मंत्री ने लोकसेवा गारंटी अधिनियम कोविड़-19 संक्रमण से बचाव की तैयारियां प्रवासी श्रमिकों के लिए बनाए श्रम कार्ड, जॉब कार्ड, हाट बाजार क्लिनिक योजना सुपोषण अभियान, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, लघु वनोपज का संग्रहण सहित अन्य योजनाओं का विस्तार से समीक्षा किया।
कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित योजना की जानकारी देते हुए बताया कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं कर दी गई है। इस वर्ष खरीफ फसल में मक्का एवं दलहन की खेती के लिए 3 हजार हेक्टेयर क्षेत्राच्छादन का लक्ष्य रखा गया है।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में लोक सेवा केन्द्र अम्बिकापुर स्थित स्वान के माध्यम से जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुलदीप शर्मा, वनमण्डलाधिकारी श्री पंकज कमल, अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव सहित अन्य अधिकारी जुड़े हुए थे।

blitz hindi
के साथ जुड़े हर समाचार सबसे पहले और सटीक पाने के लिए | विज्ञापन के लिए संपर्क करे
अविनाश चंद्र -8964006304 / 83195220243 [रवि कुमार मिश्रा ( सरगुजा ) मोब / 7067501506]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here